बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने बस्तर नगर पंचायत के करलाकोंटा में "कृष्ण कुंज" का किया लोकार्पण

बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने बस्तर नगर पंचायत के करलाकोंटा में "कृष्ण कुंज" का किया लोकार्पण



छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने जन्माष्टमी के अवसर पर बस्तर नगर पंचायत के करलाकोंटा में कृष्ण कुंज का लोकार्पण किया। यहां इस अवसर पर यहां जनप्रातिनिधियों द्वारा पौधे लगाए गए।




बघेल ने इस अवसर पर कहा कि वृक्षारोपण को जन-जन से जोड़ने, सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के लिए ‘कृष्ण-कुंज’ नाम दिया गया। यह प्रकृति एवं पर्यावरण के संरक्षण हेतु छत्तीसगढ़ सरकार की एक और अभिनव पहल है। जिस तरह हम अपने बच्चे एवं परिवार की देखभाल करते है, ठीक वैसे ही हमें इन पौधों का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधों में पाए जाने वाले औषधीय गुणों का लाभ भी हमें मिलेगा। 



हमारे पूर्वज इन औषधियों के उपयोग से स्वस्थ रहते थे। प्रकृति के ये अनमोल उपहार किसी संजीवनी से कम नहीं हैं। हम सभी का दायित्व है कि हम इस अनमोल धरोहर को न केवल सहेज कर रखें, बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी इनके लाभों के संबंध में जानकारी दें। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृष्ण कुंज की स्थापना इसी उद्देश्य से की जा रही है और निश्चित तौर पर इसमें सफलता मिलेगी।
बस्तर नगर पंचायत में कृष्ण कुंज के लोकार्पण के पूर्व बघेल ने इससे पूर्व दलपत सागर के समीप कृष्ण मंदिर पहुंचकर कृष्ण की पूजा-अर्चनाकर क्षेत्र के सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की।




इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष मनीराम मौर्य, बस्तर नगर पंचायत अध्यक्ष डोमाय मौर्य, वन मंडलाधिकारी डीपी साहू, बस्तर के अनुविभागीय दंडाधिकारी ओम प्रकाश वर्मा, तहसीलदार कमल किशोर साहू, मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुश्री हंसा ठाकुर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जयभान सिंह राठौर सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिकगण उपस्थित थे।






Post a Comment

0 Comments