हर वर्ष कि तरह राष्ट्रीय एकता दिवस 31अक्टूबर को लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में मनाया जाता है इस उपलक्ष मे 241 बस्तरिया बटालियन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

हर वर्ष कि तरह राष्ट्रीय एकता दिवस 31अक्टूबर को लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में मनाया जाता है इस उपलक्ष मे 241 बस्तरिया बटालियन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । हर वर्ष कि तरह राष्ट्रीय एकता दिवस दिनांक 31अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में 241बस्तरिया बटालियन द्वारा दिनांक 29 से 31 अक्टूबर 2022 तक विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



जिसमे 241 बस्तरिया बटालियन के कमाण्डेन्ट, पद्मा कुमार ए. के नेतृत्व में बटालियन के अधिकारीयों तथा जवानों ने ग्राम सेडवा मे राष्ट्रीय एकता दिवस लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती 31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया । इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजर्माग 30 पर तथा आसपास के ग्रामीण इलाको मे, साइकल रैली, बाइक रैली, और दौड़ का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में 241 बस्तारिया बटालियन ने ग्रामीणों को देश के प्रति प्रेम और नक्सलवाद को खत्म करने के लिए प्रेरित किया और एकता का संदेश देते हुये। सी०आर०पी०एफ० की महिला सैनिक / जवानो और अधिकारियों ने बाइक रैली निकाली। दिनांक 29 अक्टूबर 2022 को साइकल रैली ग्राम सेडवा से तोकापाल, दिनांक 30 अक्टूबर 2022 को बाइक रैली सेडवा से परपा तक का आयोजन किया गया और दिनांक 31 अक्टूबर 2022 को बटालियन के जवानों द्वारा 3.5 किलो मीटर दौड़ ग्राम सेडवा -राजुर- कोयापाल से लगाकर Run of unity, Unity chain and march past में भाग लिया। और और राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने कि शपथ ग्रहन किया।



इस दौरान कमाण्डेन्ट, महोदय ने जवानों को राष्ट्रीय एकता बढ़ाने के लिये प्रेरित किया और बताया कि जाति, सम्प्रदाय, धर्म, भाषा, संस्कृति आदि के अंतर को भूलकर अपने को भारतीय समझा जाये।
राष्ट्रीय एकता हमें एक राष्ट्र और एक सूत्र में बांधती है। अनेकता में एकता की मिसाल पेश करती है। कमाण्डेन्ट महोदय ने यह भी बताया कि 241 बस्तरिया बटालियन स्थानीय लोगों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है एवं तैनाती स्थल में स्थानीय लोगों के साथ समन्वय एवं सौहार्दपूर्ण भाव से कार्य कर रही है। 



इस कार्यक्रम मे 241 बस्तरिया बटालियन के अधिकारी कमाण्डेन्ट, पद्मा कुमार ए. के साथ 241 बस्तरिया बटालियन के अन्य अधिकारी सचिन गायकवाड उप० कमाण्डेन्ट, डॉ०. रामकृष्ण मिश्रा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी श्रीमति सविता सिह, सहायक कमाण्डेन्ट, एवं वाहिनी के अधीनस्थ अधिकारी व जवानो ने भाग लिया






Post a Comment

0 Comments